मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे करे, पूरी जानकारी हिंदी में

मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे करे, पूरी जानकारी हिंदी में

आप में ऐसे बहुत से लोग होंगे जो की ये जानना चाहते हैं की आखिर Mobile Se Blogging Kaise Kare? ऐसा इसलिए क्यूंकि सभी के पास Laptop और Desktop Computer उपलब्ध नहीं है, वहीँ लेकिन प्राय सभी के पास एक SmartPhone या मोबाइल जरुर मेह्जुद है। वहीँ चूँकि वो ब्लॉग्गिंग में अभी शुरुवाती दौर में हैं वहीँ उनके पास इतने पैसे नहीं है की वो अपने लिए एक नयी लैपटॉप खरीद सकें।

ये बात हम समझ रहे हैं क्यूंकि इस दौर से हम भी कभी गुजरा करते थे। वैसे आपको बता दूँ की Blogging एक बहुत ही बेहतरीन तरीका है अपने ज्ञान, अभिज्ञता, skills इत्यादि को दूसरों के साथ share करने के लिए।

आज के लेख में हम जानेंगे मोबाइल या स्मार्टफोन से ब्लॉग्गिंग कैसे किया जा सकता है इस विषय में पूर्ण जानकारी प्रदान करें। तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं।

अपने मोबाइल फ़ोन से ब्लॉग क्यूँ करें?
ये सवाल शायद बहुतों के मन में जरुर होगा। लेकिन ये मैं आपको clear कर देना चाहता हूँ की आप शायद ही एक well optimized blog बना सकें अपने Mobile Phone पर।

लेकिन हाँ, एक बार आपने अपने blog को शुरू कर दिया किसी एक Platform पर जैसे की WordPress, फिर आपको शायद एक computer की आगे जरुरत ही न पड़े, वो भी articles की posting या editing के लिए और साथ ही अपने अपने brand को online बनाने के लिए।

ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूँ क्यूंकि आज के mobile युग में, जहाँ की हर किसी को जल्दी की पड़ी है, वहीँ ज्यादा बड़े blogs को ज्यादातर लोग पसंद नहीं करते हैं। अब के समय में 140-character ही काफी है जिसे की लोग ज्यादा पसदं करते हैं पढने के लिए, वहीँ ज्यादातर readers छोटे size के content को पसदं करते हैं।

एक समय था जब ज्यादा लम्बे articles को पढना पसदं किया करते थे, वहीँ अब ज़माना Microblogging का आ चूका है, वैसे ये कुछ ही categories में ज्यादा प्रचलित नज़र आता है। जिनमें शामिल हैं Quote, Status और Video।

Mobile Se Blogging Kaise Kare (2023)

मोबाइल से ब्लॉगिंग करना एक सुविधाजनक और उपयोगी तरीका है अपने विचारों और जानकारी को व्यक्त करने का। यदि आपके पास स्मार्टफोन है, तो आप कहीं भी, कभी भी ब्लॉग लिख सकते हैं। आइए जानते हैं कि मोबाइल से ब्लॉगिंग कैसे करें।

सबसे पहले, आपको एक ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म चुनने की जरूरत होगी। WordPress और Blogger जैसे प्लेटफॉर्म आपको मोबाइल पर ब्लॉग लिखने और प्रबंधित करने की अनुमति देते हैं। इन प्लेटफॉर्मों पर अकाउंट बनाना और ब्लॉग शुरू करना आसान है।

फिर, आपको एक विषय चुनने की जरूरत होगी जिसपर आप लिखना चाहते हैं। यह विषय आपके ज्ञान, रुचि और पाठकों की जरूरतों के आधार पर होना चाहिए।

ब्लॉग पोस्ट को लिखते समय, सुनिश्चित करें कि आपकी सामग्री विशेष, विश्वसनीय और मान्य है। आपके पाठकों को उनकी समस्याओं का समाधान या नई जानकारी प्रदान करनी चाहिए। SEO अनुकूलन के लिए, कीवर्ड्स का उचित उपयोग करें। ये कीवर्ड्स आपके ब्लॉग को सर्च इंजन में बेहतर रैंकिंग देने में मदद करेंगे।

ब्लॉग पोस्ट की व्यावसायिकता और पठनीयता को बढ़ाने के लिए, स्मार्टफोन के लिए उपलब्ध विभिन्न टूल्स और ऐप्स का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, Grammarly आपकी वर्तनी और व्याकरण की जांच करने में मदद कर सकता है, जबकि Canva आपके ब्लॉग पोस्ट के लिए आकर्षक ग्राफिक्स बनाने में मदद कर सकता है।

अंत में, आपके ब्लॉग पोस्ट को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर शेयर करना न भूलें। इससे आपके ब्लॉग की पहुंच बढ़ेगी और आपके पाठकों की संख्या में वृद्धि होगी।

मोबाइल से ब्लॉगिंग करने की यात्रा में समय, समर्पण, और कठिनाईयाँ हो सकती हैं, लेकिन इसे सही ढंग से करने पर, यह एक अत्यंत पुरस्कारी और संतोषजनक अनुभव हो सकता है। तो अब अपने स्मार्टफोन को निकालें और अपनी ब्लॉगिंग यात्रा की शुरुआत करें। यहाँ से आप मोबाइल से ब्लॉग्गिंग करने के लिए जरुरी ऐप्स की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

मोबाइल पर ब्लॉग कैसे बनाएं?

मोबाइल पर ब्लॉग बनाने के लिए, सबसे पहले आपको किसी ब्लॉग प्लेटफॉर्म का चयन करना होगा। WordPress और Blogger मोबाइल-अनुकूल विकल्प हैं जिन्हें आप अपनी जरूरतों के आधार पर चुन सकते हैं। इन्हें सेटअप करना आसान होता है और वे मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए सुविधाजनक इंटरफेस प्रदान करते हैं।

अगला कदम होगा अपने ब्लॉग का नाम चुनना। इसका चयन आपके ब्लॉग के विषय और आपके लक्ष्य पाठकों के आधार पर होना चाहिए। याद रखें, आपका ब्लॉग का नाम आपके ब्रांड की पहचान होता है।

फिर, आपको अपने ब्लॉग की डिजाइन को कस्टमाइज करने के लिए थीम और प्लगइन्स का उपयोग करना होगा। थीम आपके ब्लॉग की सामग्री को सुंदर और प्रोफेशनल बनाती हैं, जबकि प्लगइन्स विभिन्न कार्यक्षमताओं को जोड़ते हैं।

अंत में, अच्छी और आकर्षक सामग्री लिखने का समय होता है। आपकी सामग्री को अद्वितीय, मूलभूत और उपयोगी होना चाहिए, ताकि यह अधिक संख्या में पाठकों को आकर्षित कर सके। SEO (Search Engine Optimization) के अनुसार कीवर्ड्स का उपयोग करना भी महत्वपूर्ण होता है, जिससे आपके ब्लॉग की रैंकिंग सर्च इंजन पर बढ़ सके।

अगर आप अपने ब्लॉग को सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं, तो यह आपके ब्लॉग के लिए और अधिक विचारधारा और प्रसार का कारण बन सकता है।

मोबाइल पर ब्लॉग बनाना अब आसान हो गया है, लेकिन इसके लिए धैर्य और समर्पण की आवश्यकता होती है। आपके ब्लॉग की सफलता का निर्णय आपकी लगन, उत्कृष्ट सामग्री, और पाठकों के साथ निरंतर संवाद करने की क्षमता पर निर्भर करेगा। यदि आप ये सब सही तरीके से करते हैं, तो आपका मोबाइल ब्लॉग निश्चित रूप से सफल होगा।

मोबाइल ब्लॉग्गिंग के लिए बेहतर ब्लॉगिंग प्लेटफार्म

ब्लॉग्गिंग को शुरू करने से पहले, हमें ये चुनना होता है एक ऐसा platform जिसमें की हम अपनी site को publish करें। बहुत से free hosted options मेह्जुद हैं, जैसे की popular WordPress और Blogger। इन दोनों ही platforms में काफ़ी apps मेह्जुद हैं जो की Users को allow करते हैं उनके posts को compose, edit और publish करने में।

Blogger और WordPress में जो मुख्य अंतर है वो ये की Blogger थोडा ज्यादा simple है configure करने के साथ साथ इस्तमाल करने के लिए भी, वहीँ WordPress ज्यादा आसान होता है customize करने के लिए और साथ में उन्हें transition करने के लिए एक self-hosted site पर जब आप उनके free चीज़ों से आगे की चीज़ों का इस्तमाल करें।

आप चाहे कोई भी platform का इस्तमाल करें दोनों के ही official apps available हैं सभी major mobile platforms पर।

Tip: एक बार आपने अपने blog पर कोई post कर लिया तब वो भी ऊपर बताये गए apps के द्वारा, अब कोशिश करें की इन post को view करें अपने phone browser में वो भी full site या desktop view enabled में, जिससे आप ये देख सकते हैं कैसे आपका post दिखाई पड़ता है दुसरे non-mobile readers या desktop users के लिए।

मोबाइल से ब्लॉगिंग करने का तरीक़ा

चलिए अब जानते हैं की कौन से ऐसे Platforms हैं जो की Mobile Blogging के लिए एक नए bloggers के लिए सही है।

1. Google Blogger

Mobile blogging का मतलब ये नहीं की आप केवल अपने phone के web browser से आपके account को access करे। Users आसानी से create कर सकते हैं एक नयी mobile blog और साथ में अपने mobile posts को merge भी कर सकते हैं एक existing blog में।

Google Blogger Platform के Features

Availability: ये सभी mobile browsers को support करता है.
Cost: वहीँ Google Blogger की service पूरी तरह से मुफ्त है.
Pros: इसमें ब्लॉग करना काफ़ी आसान है, वहीँ इसे बहुत ही basic phone से भी किया जा सकता है.

2. WordPress

WordPress Mobile Edition बहुत ही ज्यादा popular platform हैं Mobile Blogging करने के लिए। इसमें आपको काफी सारे plugin मिल जाते हैं जिससे की आपका काम आसन हो जाता है। Mobile browsers को automatically ही detect किया जाता है, वहीँ इन्हें आसानी से customized भी किया जा सकता है।

Self-hosted installs में, users आसानी से customize कर सकते हैं interface को वो भी mobile browsers के लिए और साथ ही काफी styling भी की जा सकती है।

Availability: ये भी प्राय सभी Os में उपलब्ध हैं.
Cost: कुछ Free plugin होती हैं, वहीँ standard WordPress prices इनमें apply होते हैं.
Pros: इसमें आपको blog optimize करने के लिए काफी सुविधा प्रदान की जाती है.
मोबाइल ब्लॉग्गिंग के लाभ और नुकसान
अब चलिए चर्चा करते हैं की Mobile Blogging के advantages और disadvantages क्या है।

मोबाइल ब्लॉग्गिंग के लाभ

चलिए अब जानते हैं की Mobile Blogging के advantages क्या हैं।

1. आप इसमें blogging कहीं पर भी कर सकते हैं बस आपके पास internet connection होना चाहिए। यानि की किसी line में खड़े होकर भी blogging कर सकते हैं।

2. आप बहुत ज्यादा productive हो सकते हैं, इसका मतलब की जब आप free हों तब आप timepass करने के बदले में blogging कर सकते हैं।

3. आप अपने website पर access आसानी से प्राप्त कर सकते हैं वो भी कभी भी कहीं भी।

मोबाइल ब्लॉग्गिंग के नुकसान

चलिए अब जानते हैं की Mobile Blogging के disadvantages क्या हैं।

1. ये काफ़ी ज्यादा messy होता है, वहीँ screen छोटे होने के कारण सही ढंग से किसी कार्य को कर पाना आसान नहीं होता है।

2. आप अपने SmartPhone से blogging सम्बंधित सभी कार्य नहीं कर सकते हैं।

3. इसमें आप अपने core website files को edit नहीं कर सकते हैं या FTP में log in नहीं कर सकते हैं अगर आप एक self-hosted platform जैसे की WordPress का इस्तमाल कर रहे हों तब।

4. इसमें आप ज्यादा speed में type नहीं कर सकते हैं या अपने blog contents में जल्द बदलाव भी नहीं कर सकते हैं।

5. इसमें किसी topic की research करना भी इतना आसान नहीं होता है desktop blogging के मुकाबले।

6. इसमें screen, keyboard, वहीँ साथ में functionality सभी चीज़ें limited होती हैं।

Source : https://hindime.net/mobile-se-blogging-kaise-kare/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related post

Top 10 Best Financial Advice For Young Adults

Top 10 Best Financial Advice…

With this crisis throughout the world, we are here with financial…
Top 10 Best Tips for Influencer Marketing In 2024

Top 10 Best Tips for…

As brands seek to engage their audiences authentically and impactfully, the…
Top 10 Best Tips for Email Marketing In 2024

Top 10 Best Tips for…

Best Tips for Email Marketing in 2024 are important if you…